Thursday 20 December 2018

Online DTC Pass

डी.टी.सी. बस पास ऑनलाइन कैसे बनाये 

D.T.C. bus pass online kese banaye 



अब दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (डीटीसी) बस पास आपके घर पर पहुंचाया जाएगा, यह दिल्ली सरकार और उसके परिवहन विभाग द्वारा एक नई पहल की गई है कि आपका बस पास ऑनलाइन बन जाएगा और इसे अगले पांच कार्य दिवसों में आपके घर पंहुचा दिया जाएगा । इस पहल को दिल्ली सरकार द्वारा “Door Step Delivery of Services” के रूप में नामित किया है। इस प्रक्रिया के लिए दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन एक सॉफ्टवेयर का परीक्षण कर रहा है जो ऑनलाइन बस पास बनाएगा।

प्रारंभ में यह सुविधा केवल उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगी जो सामान्य बस पास के लिए आवेदन करेंगे। आरक्षित श्रेणी बस पास मैन्युअल रूप से डीटीसी बस पास बनाने वाले केंद्रों पर बनाए जाएंगे। छात्र श्रेणी के लिए डीटीसी बस पास निर्माण छात्रों को अपने कॉलेज से अपने आवश्यक दस्तावेज प्रमाणित करना होगा। वरिष्ठ नागरिक आयु प्रमाणीकरण प्रमाणन प्रक्रिया में है, दूसरे दौर में आरक्षित श्रेणी बस पास ऑनलाइन निर्माण सुविधा भी जल्द उपलब्ध होगी।

ऑनलाइन बस पास बनाने की प्रक्रिया :

Online bus pass banane ke prakriya:




1: ऑनलाइन बस पास निर्माण लिंक डीटीसी वेबसाइट www.delhi.gov.in पर उपलब्ध होगा

2: फिर उम्मीदवार को अपना मूल विवरण जैसे नाम, पता, संपर्क विवरण भरना होगा।

3: बुनियादी विवरण भरने के बाद उम्मीदवार को अपनी तस्वीर अपलोड करनी होगी।

4: अंतिम चरण में उम्मीदवार को अपनी बस पास निर्माण शुल्क ऑनलाइन जमा करनी होगी।

बस पास ऑनलाइन बनाने के लिए ये प्रक्रिया सरकारी यातायात विभाग की Website पर होगी , बस पास के लिए ऑनलाइन विवरण जमा करने के बाद अगले पांच दिनों का इंतजार करना होगा, उसके बाद बस पास 5 दिनों में आपके घर पहुंच जाएगा | 


No comments:

Post a Comment