Monday 3 December 2018

Keywords

कीवर्ड क्या है ?
Keyword kya hai 

जब किसी भी शब्द को गूगल में डाला जाता है तब गूगल उस Keyword से मिलते-जुलते सबसे अच्छा रिजल्ट देने की कोशिश करता है |

Opera, U C browser, google, Bing या किसी दूसरे browser पर कुछ भी सर्च या किसी चीज की जानकारी लेनी हो या फोटोज सर्च होती हो या कोई भी वीडियो सर्च होती हो। इन सब को सर्च बार में ढूंढने के लिए जो भी शब्द टाइप किए जाते है उनको keywords कहा जाता है।


कीवर्ड कैसे चुने ?

Keword kese chune


keywords बनाने से पहले ये बाते जानना जरूरी है की जो भी keyword बनाया जा रहा है उस keyword पर  कितना traffic आता है और उस keyword का search volume कितना है।

अगर उस keyword का search volume काम होगा तो उस keyword को search भी कम किया  जाएगा और उस keyword पर traffic भी कम आएगा।

इसीलिए keyword चुनने  के लिए पहले उस keyword पर traffic और उसका search volume देखना ज्यादा जरूरी है ।

keyword बनाने के लिए सबसे सही ये है की जिस भी टॉपिक पर कीवर्ड बनाया जा रहा है उससे मिलते-जुलते जितने भी प्रश्न पूछे जा रहे है  उनको sub title बनाया जाए क्योकि लोग browser पर अपने सवालों का जवाब ढूंढने के लिए आते है और लोग सिर्फ वही search करते है जिसका उनको जवाब चाहिए हो या उसके बारे में जानकारी चाहिए।

इसी तरह से कीवर्ड को बनाया जाता है और लोगो तक उस keyword को search होने पर  जानकारी दी जाती है।



कीवर्ड जरूरी क्यों है ?

Keyword jaroori kyo hai


किसी भी ब्लॉग के लिए Keyword इसलिए important होता है क्योकि जब गूगल में कोई भी शब्द डाला जाता है तब गूगल उस कीवर्ड को आपके ब्लॉग में सर्च करता है और उस शब्द के ऊपर जीतनी भी साइट्स पर जो भी जानकारी है वह रीडर को देता है | आपका ब्लॉग और वो कंटेंट तब ही रीडर के पास खुल पाएगा जब उसने जो भी कीवर्ड सर्च किया है वह कीवर्ड अापने भी अपने ब्लॉग में डाला हो या उस कीवर्ड को बनाया हो |

कीवर्ड को और बेहतर समझने के लिए हम कीवर्ड को एक माध्यम कह सकते जो रीडर के लिए आपके ब्लॉग तक पहुंचने का एक जरिया है | उदाहारण के तौर पर.......   अगर सर्च करे "What is KEYWORD in Hindi" तब गूगल स्क्रीन पर उन लोगो की जानकारी देगा जिन लोगो इस सवाल का जवाब या जानकारी दी होगी |


 कीवर्ड कितने तरह के होते है

Keyword kitne tareh ke hote hai


कीवर्ड्स दो प्रकार के होते है ;
1. keywords and
2. Long tail keywords.


कीवर्ड :

Keywords:


ये कीवर्ड्स वह होते है जो 2 शब्दों के होते है जैसे best mobile , computer , real-estate property etc.
वास्तव में ये कीवर्ड्स कम इस्तमाल किए किये जाते है क्योकि अगर किसी को  किसी चीज़ के बारे में जानकारी लेनी हो तो वह कुछ कीवर्ड डालने से पहले what , where ,how etc. इस तरह के सर्च होते है |

कीवर्ड्स ज्यादातर इमेज और वीडियो सर्च करने के लिए ज्यादा उपयोग में लाया जाता है |


लॉन्ग टेल कीवर्ड :

Long tail keywords:


इन कीवर्ड्स पर ट्रैफिक सर्च किया जाए तो सिर्फ कीवर्ड्स के मुकाबले इन पर ट्रैफिक ज्यादा आता है क्योकि किसी को अपनी कोई QUERY करनी हो तो वह LONG TAIL KEYWORD का ही उपयोग करेगा जैसे :
what is digital marketing, what is keywords , how to earn with digital marketing ,etc.

कीवर्ड्स हमेशा लॉन्ग टेल ही होने चाहिए क्योकि गूगल लॉन्ग टेल कीवर्ड्स को जल्दी से पकड़ लेता है और ज्यादा ट्रैफिक भी लॉन्ग टेल पर ही आता है इसमें इमेजेज और वीडियोस भी


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